ENG हिंदी

CSR NIRMAN scheme


आवेदन की अंतिम तिथि

NIRMAN योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 जुलाई 2024 को शाम 6 बजे तक है।


योजना के बारे में

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के लिए हर साल लगभग 10 लाख अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। सीआईएल ने अपने खनन वाले जिलों से यूपीएससी सिविल सेवा और वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को एक लाख रुपये (₹ 1 लाख) की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व गतिविधियों के तहत ‘निर्माण’ (NIRMAN - Noble Initiative for Rewarding Mains Aspirants of National Civil Service Examination) योजना की शुरूआत की है।

इस योजना का उद्देश्य ‘विकसित भारत @2047' के स्वप्न को साकार करने हेतु कोयलाञ्चल के प्रतिभाशाली ज़रूरतमन्द कर्मयोगियों को परीक्षा के अगले चरणों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करना है।


पात्रता मानदंड

1. यह योजना ऐसे युवाओ के लिए है जो वर्ष 2024 मे यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा/वन सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2024 में उत्तीर्ण  हुये हो , सीआईएल/अनुषंगी कंपनियों के किसी भी खनन जिले के  स्थायी निवासी हो तथा जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 8 लाख रुपये से कम हो।

तथा

उम्मीदवार यदि पुरुष हो तो अनुसूचित जाति अथवा जनजाति का हो

अथवा महिला या थर्ड जेंडर हो

2. निम्नलिखित श्रेणियों के उम्मीदवार योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं:

क) केंद्र सरकार/राज्य सरकार/केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के स्थायी कर्मचारी

ख) कोल इंडिया लिमिटेड/उसकी किसी अनुषंगी कंपनी के कर्मचारियों के वार्ड/बच्चे

ग) जो उपरोक्त क्रम संख्या 1 पर पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं


वर्तमान अपडेट

आवेदन प्रक्रिया योजना के पोर्टल पर यूपीएससी द्वारा सिविल सेवा/वन सेवा प्रारम्भिक परीक्षा के परिणामों की घोषणा के अगले दिन से शुरू होगी। आगे की जानकारी एवं योजना के पोर्टल के लिंक के लिए इस पेज को देखते रहें।


निर्माण योजना पंफ्लेट

NIRMAN Scheme Pamphlet

निर्माण योजना पंफ्लेट - हिन्दी

NIRMAN Scheme Pamphlet - Hindi