शुक्रवार 19 अप्रैल 2019                   आज का शब्द – AUTHORISED | प्राधिकृत
GO
en-US|hi-IN

Text/HTML

इ.आर.पि कनेक्ट> परियोजना के बारे में

देश के आठ राज्यों में विस्तारित कोल इंडिया लिमिटेड जैसे विस्तृत संगठन में अपने हितधारकों के सामाजिक-आर्थिक मूल्य को अधिकतम करने के लिए संगठनात्मक संसाधनों अर्थात् श्रमशक्ति, मशीनें, सामग्री और धन का प्रबंधन प्रभावी ढंग से करने के लिए, योजना, प्रबंधन एवं अनुकूलन के लिए, एक सशक्त और सिद्ध अत्याधुनिक उद्यम संसाधन योजना(एंटरप्राइज़ रिसोर्स प्लानिंग/ERP) की आवश्यकता है जो एक एकीकृत व्यवस्था की प्रणाली स्थापित कर सके।
उद्यम संसाधन योजना के दायरे में आने वाले मुख्य कार्य हैं परियोजना प्रबंधन, उत्पादन और योजना, विपणन और बिक्री, परिसंपत्ति और संयंत्र अनुरक्षण प्रबंधन, क्रय / प्रोक्योरमेंट, अनुबंध और सामग्री प्रबंधन, वित्त और प्रबंधन लेखा, और वेतन चिट्ठा तथा कर्मचारी स्वयं सेवा सहित मानव संसाधन प्रबंधन।
उद्यम संसाधन योजना से अनेक मूर्त लाभ मिलेंगे जैसे परिचालन लागत में कमी , बढ़ी हुई उत्पादकता, तीव्र गति से संग्रह, बेहतर चक्रण समय, कुशल परिसंपत्ति प्रबंधन, व्यय नियंत्रण, इन्वेंट्री में कमी, मधायम और शीर्ष प्रबंधन के कार्य जीवन संतुलन में सुधार आदि का समेकन । इसके कई अमूर्त लाभ भी हैं, जैसे बेहतर कर्मचारी और ग्राहक संबंध, बेहतर और सुविचारित निर्णय, पारदर्शिता, अनुपालन, मानक और सुव्यवस्थित प्रक्रिया, बेहतर कर्मचारी संतुष्टि, व्यवसाय ज्ञान, सर्वोत्तम व्यवसाय व्यवहार आदि। इसी प्रकार, चिकित्सालय प्रबंधन प्रणाली( HMS ) कोल इंडिया लिमिटेड के अस्पतालों के सुविधाओं को प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद करेगा। मरीज के अनुकूल सीधा वार्तालाप स्थापित कराने और सेवाएं प्रदान करने में मदद करेगा, कर्मचारियों के स्वास्थ्य से संबन्धित अभिलेखों को अक्षुण्ण रखेगा एवं अपने कर्मचारियों के लिए टेली-औषधि जैसी अत्याधुनिक सेवाएँ भी प्रदान करेगा ।
कोल इंडिया की ERP का लक्ष्य है पूरे कंपनी में एकल व्यवसायिक प्रणाली पर आधारित एकल कार्यान्वयन एवं एकल डेटाबेस ।
ERP सर्वोत्तम प्रणालियों के कार्यान्वयन के माध्यम से बेहतर व्यावसायिक प्रक्रियाओं की ओर ले जाता है जो बदले में कोल इंडिया लिमिटेड की संकल्पना, खदान से बाजार तक सर्वोत्तम प्रथाओं के माध्यम से पर्यावरण और सामाजिक रूप से टिकाऊ विकास को प्राप्त करते हुए देश को ऊर्जा सुरक्षा प्रदान करने की प्रतिबद्धता के साथ प्राथमिक ऊर्जा क्षेत्र में वैश्विक कंपनी के रूप में उभरना, के लक्ष्य प्राप्त करने में हमारे लिए सहायक होगा ।
कोल इंडिया लिमिटेड में ईआरपी का कार्यान्वयन एक क्रांतिकारी परिवर्तन की परियोजना है जो व्यावसायिक प्रक्रियाओं के मूल ढांचे को प्रभावित करेगी और संगठनात्मक दक्षता में सुधार करेगी।