GO
en-US|hi-IN

त्वरित लिंक

डॉ एस.बी. अग्निहोत्री, स्वतंत्र निदेशक


डॉ एस.बी. अग्निहोत्री

डॉ एस.बी. अग्निहोत्री 1980 बैच के ओडिशा कैडर के आईएएस अधिकारी हैं । उन्होंने भौतिकी में अपनी मास्टर डिग्री की, इसके बाद उन्होंने आईआईटी, मुंबई से पर्यावरण विज्ञान और इंजीनियरिंग में एम.टेक किया । बाद में उन्होंने स्कूल ऑफ डेवलॉपमेंट स्टडीज, ईस्ट एंग्लिया विश्वविद्यालय, नॉर्विच ब्रिटेन से ग्रामीण विकास में एमए एवं भारतीय जनसंख्या में लिंग अनुपात पैटर्न पर पीएचडी किया ।

डॉ सतीश बी अग्निहोत्री कैबिनेट सचिवालय से सचिव (समन्वय एवं लोक शिकायत), के रूप में सेवानिवृत्त हुए हैं । इससे पहले वे नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में सचिव, रक्षा मंत्रालय में महानिदेशक (अधिग्रहण), कृषि मंत्रालय में वित्तीय सलाहकार की भूमिका का निर्वहन के लिए अपर सचिव और 2010-12 के दौरान जहाजरानी के महानिदेशक रहे है ।

उन्होंने कैबिनेट सचिवालय में संयुक्त सचिव, परिवहन आयुक्त, ओडिशा और महिला एवं बाल विकास और सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव के रूप में काम किये हैं । वे कटक शहरी विकास प्राधिकरण के वाइस चेयरमैन, ओडिशा अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी के सीईओ, निदेशक उद्योग एवं ढेंकानाल जिले के जिला मजिस्ट्रेट रह चुके हैं । उन्होंने बाल पोषण और स्वास्थ्य के सलाहकार के रूप में यूनिसेफ, कोलकाता के साथ भी काम किया है ।

डॉ एस.बी. अग्निहोत्री 28 मार्च 2015 से भारतीय सामरिक पेट्रोलियम रिर्जव लिमिटेड के बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किये गये हैं ।