मंगलवार 17 सितम्बर 2019                   आज का शब्द – AUTHORISED | प्राधिकृत
GO
en-US|hi-IN

त्वरित लिंक

श्री संजीव सोनी का परिचय



श्री संजीव सोनी

श्री संजीव सोनी (58) ने 10 जुलाई, 2019 को निदेशक (वित्त), सीआईएल का पदभार ग्रहण किया । इससे पहले वे 19.06.18 से ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के निदेशक (वित्त) के रूप में कार्यरत थे । उनका जन्म 18 जून, 1961 को हुआ और उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता से कॉमर्स में स्नातक किया है । वे भारत के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स संस्थान और इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के सदस्य हैं । श्री सोनी के पास 32 वर्षों से अधिक का वृहद अनुभव है और उन्होंने विभिन्न क्षमताओं में कोयला उद्योग की सेवा की है ।

श्री सोनी ने 27.05.1986 को सीएमपीडीआई (CMPDI) से अपने सेवा की शुरूआत की । ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के निदेशक (वित्त) के रूप में कार्यभार ग्रहण करने से पूर्व उन्होंने डब्ल्यूसीएल मुख्यालय, नागपुर में आईएडी के महाप्रबंधक (वित्त) के रूप में अपनी सेवा दिए है ।

अपने पेशेवर कैरियर के दौरान श्री सोनी ने सीएमपीडीआई में विभिन्न क्षमताओं में अपनी सेवा दी है । वह CMPDI / BCCL / GOI / UNDP द्वारा संयुक्त रूप से कार्यान्वित किए गए UNDP / GEF / GOI- कोल बेड मीथेन रिकवरी एंड यूटिलाइज़ेशन परियोजना के वित्तीय कार्यों के प्रभारी थे । डब्ल्यूसीएल में आंतरिक लेखा परीक्षा विभाग के प्रमुख के तौर पर श्री सोनी ने मजबूत आंतरिक नियंत्रण के निर्माण की दिशा में विभिन्न पहल किए है ।

उन्होंने सीबीएम परियोजना कार्यान्वयन के लिए वर्ष 2004 में वियना, ऑस्ट्रिया और सीआईएल प्रतिनिधिमंडल के सदस्य के रूप में PDAC 2019 के लिए टोरंटो, कनाडा का दौरा किया है ।