शुक्रवार 28 अप्रैल 2017                   आज का शब्द – AUTHORISED | प्राधिकृत
GO
en-US|hi-IN

उपलब्धियां


पुरस्कार और उपलब्धियां
वर्ष पुरस्कार / उपलब्धियां
2015
  • Coal India Limited bags India Today Award

    Coal India Limited (CIL) has been conferred the 'Fastest Growing Award' in the India Today PSU Awards event held in Delhi on 14 December 2015.

    Shri Nagendra Kumar, Director (Technical) CIL received the award from Shri Ravi Shankar Prasad, Hon'ble Minister of Communications and Information Technology, GoI in the presence of Shri Piyush Goyal, Hon'ble Minister of State (I/C) Power, Coal, New & Renewable Energy, GoI.

2015
  • Coal India bags the coveted Sports Award for 2015

     His Excellency Shri Pranab Mukherjee, Hon'ble President of India giving away the 'Rashtriya Khel Protsahan Puraskar 2015' to Mr. Sutirtha Bhattacharya, Chairman CIL on 29 August 2015, in Rashtrapati Bhavan, New Delhi.

    Coal India Limited (CIL) the Maharatna coal mining CPSU bagged the coveted 'Rashtriya Khel Protsahan Puruskar 2015' award in recognition of its contribution in the field of 'encouragement to sports through Corporate Social Responsibility'.

    His Excellency Shri Pranab Mukherjee, Hon'ble President of India gave away the award to Shri. Sutirtha Bhattacharya, Chairman, CIL who received it on behalf of CIL, on 29 August 2015 at a formal function in Rashtrapati Bhavan, New Delhi.

    CIL and its subsidiaries are actively associated with promotion and development of sports within and outside the organization for development of human capital. The company promotes rural sports in and around the areas of its operations.

2015
  • राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में कोल इण्डिया को प्रथम पुरस्कार


    दिनांक 29.8.2015 को नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (उपक्रम), कोलकाता की छ:माही बैठक-सह-पुरस्कार वितरण समारोह में भारत सरकार की राजभाषा नीति के श्रेष्ठ कार्यान्वयन के लिए कोल इण्डिया लिमिटेड को कॉरपोरेट कार्यालय वर्ग में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया । महामहिम राज्यपाल श्री केशरीनाथ त्रिपाठी, पश्चिमबंगाल, ने कोल इण्डिया के श्री आर. मोहनदास, निदेशक (का.एवंऔ.सं.) तथा श्री भगवान पाण्डेय, महाप्रबंधक (श्रम शक्ति एवं औ.सं./राजभाषा) को यह पुरस्कार प्रदान किया ।


    इस अवसर पर संस्थान के श्री गोपेश चन्द्र दास , प्रबंधक(रा.भा.) को प्रशस्ति फलक प्रदान कर सम्मानित किया गया ।

2014
  • कोल इण्डिया लिमिटेड को इंदिरा गांधी राजभाषा शील्ड सम्मान


    भारत सरकार की राजभाषा पुरस्कार योजना के अन्तर्गत हिन्दी दिवस के अवसर पर दिनांक 14.09.2014 को राष्ट्रपति भवन में भारत के महामहिम राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने कोल इण्डिया लिमिटेड को राजभाषा नीति के श्रेष्ठ कार्यान्वयन के लिए ‘ग क्षेत्र’ में स्थित उपक्रमों के कार्यालय वर्ग में इंदिरा गांधी राजभाषा शील्ड सम्मान-द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया है । यह शील्ड- सम्मान कोल इण्डिया की ओर से डॉ अमरेन्द्र कुमार दुबे, भा.प्र.से., अध्यक्ष-सह-प्रबन्ध निदेशक ने महामहिम राष्ट्रपति से ग्रहण किया । इस अवसर पर माननीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह तथा अन्य गणमान्य अतिथियों के अतिरिक्त कोल इण्डिया के निदेशक (का.एवं औ.सं.) श्री आर.मोहन दास तथा महाप्रबंधक(श्र.श., औ.सं. तथा राजभाषा) श्री भगवान पाण्डेय उपस्थित थे ।


    कोल इण्डिया को यह शील्ड सम्मान प्राप्त होने पर डॉ. दुबे ने प्रसन्नता व्यक्त की । इसका श्रेय उन्होंने संस्थान के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को दिया तथा भारत सरकार की राजभाषा नीति का अनुपालन करते हुए अधिक से अधिक कार्यालयीन कार्य हिन्दी में करने की अपील की।

  • राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में कोल इण्डिया लिमिटेड को प्रथम पुरस्कार


    दिनांक 8.09.2014 को नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (उपक्रम), कोलकाता की छ:माही बैठक-सह-पुरस्कार वितरण समारोह में भारत सरकार की राजभाषा नीति के श्रेष्ठ कार्यान्वयन के लिए कोल इण्डिया लिमिटेड को कॉरपोरेट कार्यालय वर्ग में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया । महामहिम राज्यपाल श्री केसरीनाथ त्रिपाठी, पश्चिम बंगाल, ने कोल इण्डिया के श्री आर.मोहन दास, निदेशक (कार्मिक एवं औ.सं.) तथा श्री भगवान पाण्डेय, महाप्रबंधक (श्रम शक्ति एवं औ.सं.)/राजभाषा को यह पुरस्कार प्रदान किया ।


    इस अवसर पर संस्थान के श्री कृष्णावतार मिश्र , प्रबंधक(रा.भा.) को प्रशस्ति फलक प्रदान कर सम्मानित किया गया ।

2013
  • 1. राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में कोल इण्डिया लिमिटेड को प्रथम पुरस्कार

    दिनांक 30-08-2013 को नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (उपक्रम) कोलकाता की छ:माही बैठक -सह- पुरस्कार वितरण समारोह में भारत सरकार की राजभाषा नीति के श्रेष्ठ कार्यान्वयन के लिए कोल इण्डिया लिमिटेड को कॉरपोरेट कार्यालय वर्ग में प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया । कोल इण्डिया लिमिटेड की ओर से यह पुरस्कार श्री भगवान पाण्डेय, महाप्रबंधक (श्रम शक्ति एवं औ.सं.)/राजभाषा ने ग्रहण किया ।

    इस अवसर पर संस्थान के प्रबंधक(रा.भा.) श्री कृष्णावतार मिश्र को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया ।

  • 2. सीआईएल दो सीएसआर पुरस्कारों से सम्मानित

    कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल), महारत्न कोयला खनन पीएसयू को 18 फरवरी 2013 – विश्व सीएसआर दिवस के अवसर पर दो निगमित सामाजिक दायित्व पुरस्कारों से सम्मानित किया गया । ये पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ कारपोरेट सामाजिक दायित्व के निर्वाह के लिए 'वैश्विक सीएसआर उत्कृष्टता और नेतृत्व पुरस्कार' और 'ब्लू डार्ट भारत की श्रेष्ठ देखभाल करने वाली कंपनी पुरस्कार” के लिए कोल इंडिया के अधिकारियों को एक औपचारिक समारोह में प्रदान किया गया ।

  • 3. कोल इण्डिया ने जियोस्पेशल पुरस्कार प्राप्त किया

    दिनांक 22 जनवरी 2013 को जियोस्पेशल मेडिया एण्ड कम्यूनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कोल इण्डिया लिमिटेड (सीआईएल) महारत्न सार्वजनिक प्रतिष्ठान को “बेस्ट जियोस्पेशल अप्लिकेशन इन एन इंटरप्राइज” पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

    श्री एस.नरसिंग राव, अध्यक्ष, कोल इण्डिया लि. ने कंपनी की तरफ से यह पुरस्कार एक औपचारिक समारोह में प्राप्त किया । इंडिया जियोस्पे्शल एक्सिलेंस अवार्ड कोल इण्डिया लि. के अन्वेषण और खनन तकनीक के उत्खनन और खनन तकनीक के क्षेत्र में जियोस्पेंशल प्रौद्योगिकी के सफलतापूर्वक क्रियान्व्यन के लिए दिया गया है जो प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग के प्रबंधन और व्यवस्थित करने में सहायता पहुँचाती है ।

2012
  • 1. कोल इण्डिया ने सीएसआर पुरस्कार हासिल किया

    सीएसआर में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए कोल इण्डिया लिमिटेड (सीआईएल) एक मात्र महारत्न कोयला खनन कंपनी को "आईपीई सीएसआर कॉरपोरेट गवर्नेंस पुरस्कार-2012" से नवाजा गया है । इंस्टिट्यूट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज द्वारा स्थपित एवं वर्ल्ड सीएसआर कॉंग्रेस, सीएमओ एशिया एवं एशियन कॉफेडरेशन ऑफ बिजनेस द्वारा समर्थित यह पुरस्कार मुम्बई में दिनांक 24 नवम्बेर 2012 को निदेशक, आईपीई द्वारा सीआईएल के पदाधिकारी को प्रदान किया गया । सीआईएल द्वारा सीएसआर गतिविधियों पर विशेष ध्यान दिया जाता है और यह देश के मुख्य सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में सीएसआर गतिविधियों के लिए निधि आवंटन मामले में अव्बल है ।

  • 2. प्लैट्स वैश्विक ऊर्जा कंपनी रैंकिंग में कोल इण्डिया को प्रधानता

    गत वर्ष अपने असाधारण निष्पादन के कारण 2012 के लिए कोल इण्डिया की पहचान "प्लैट्स शीर्ष 250 वैश्विक ऊर्जा कंपनी रैंकिंग में" की गई ।

    2002 से प्लैट्स ने ऊर्जा कम्पनियों के वैश्विक, क्षेत्रीय एवं आद्योग क्षेत्र में के वित्तीय निष्पादन की रैंकिंग की है । वर्ष-2012 के लिए कोल इण्डिया लिमिटेड ने समग्र वैश्विक निष्पादन में 48 वां स्थान पाया है । प्लैट्स ने 9 औद्योगिक वर्गीकरण एवं तीनों क्षेत्रों के द्वारा ऊर्जा कंपनियों का विश्लेषण किया । कोयला एवं एशिया/पैसिफिक रीम में खपत योग्या ईंधन में सीआईएल का दूसरा स्थान है और वैश्विक कोयला एवं खपतीय ईंधन में भी दूसरा स्थान है तथा एशिया/पैसिफिक रीम में समग्र निष्पादन में 11 वां स्थान है ।

    प्लैट्स की रैंकिंग 4 प्रमुख पैमाने पर आधारित है- दिखाई गई संपत्ति, राजस्व, मुनाफा एवं पूँजीगत निवेश की वापसी । ऐसी सभी कंपनियॉं जिनका वर्गीकरण किया गया है, सार्वजनिक हैं और उनकी 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक संपत्ति है ।

    23 अक्टूबर 2012 को सिंगापुर में आयोजित एशिया पुरस्कार के औपचारिक समारोह में रैंकिंग की घोषणा की गयी थी ।

  • 3. श्री आर मोहन दास, सीआईएल के निदेशक (कार्मिक एवं औ.सं.) , मानव संसाधन पुरस्कार से सम्मानित

    महारत्न कोयला खनन प्रतिष्ठान कोल इण्डिया लिमिटेड के निदेशक(कार्मिक एवं औ.सं.) श्री आर.मोहन दास को हाल ही में प्रतिष्ठित "एचआर लीडरशिप अवार्ड ' सार्वजनिक उद्यम संस्थान (आईपीई) और एशिया पैसिफिक मानव संसाधन प्रबंधन द्वारा संयुक्त रूप से बंगलौर में आयोजित एक सरकारी पुरस्कार समारोह में प्रदान किया गया ।

    श्री मोहन दास जी को मानव संसाधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए उनका नाम “भारत वर्ष के मानव संसाधन पेशेवरों में सबसे शक्तिशाली” व्यक्ति के रूप में शामिल किए जाने पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया ।

  • 4. सीएमपीडीआई ने अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल किया

    रॉंची स्थित कोल इण्डिया लिमिटेड का परामर्शदात्री अनुषंगी सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिजाइन संस्थान (सीएमपीडीआई), ने 24 अप्रैल 2012 को एम्ट्डर्डम, नीदरलैंड में प्रतिष्ठित जीओस्पेटियल वर्ल्ड एक्सलेंस पुरस्कार-2012 प्राप्त किया । कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच कोल इण्डिया लिमिटेड की ओर से एमपीडीआई को कोयला खानों के भूमि उद्धार की निगरानी के लिए जीओस्पेटियल प्रौद्योगिकी के उत्कृष्ट उपयोग की मान्यता हेतु दिया गया । प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय निर्णायक मंडल के एक पैनल द्वारा कुल 149 नामांकनों में सीएमपीडीआई को चुना गया ।
2011
  • 1. श्री एन.सी. झा को इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) द्वारा सम्मानित किया गया

    श्री एन.सी. झा, अध्यक्ष, कोल इंडिया लिमिटेड को इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स (इंडिया) द्वारा 16 दिसम्बर 2011 को बेंगलुरू में अपने प्रतिष्ठित " प्रख्यात अभियांत्रिकी व्यक्तित्व इमीनेंट इंजीनियरिंग पर्सनालिटी " पुरस्कार से सम्मानित किया गया । इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स पिछले 94 वर्षों से हर साल देश में इंजीनियरिंग उन्नति की वकालत करने के लिए इंजीनियरिंग व्यक्तित्व को उनके द्वारा संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए उनकी 'प्रख्यात व्यक्तित्व की झलक' स्वारूप अग्रणी सम्मान देता है ।

    इस वर्ष यह पुरस्कार श्री एन.सी. झा को कोल इंडिया में उनकी वर्षों के उल्लेखनीय योगदान व महत्वपूर्ण भूमिका के लिए 15-18 दिसम्बयर 2011 के दौरान बेंगलुरू में आयोजित 26-वें भारतीय इंजीनियरिंग कांग्रेस में प्रदान किया गया ।

  • 2. कोल इण्डिया लिमिटेड को राजभाषा कार्यान्वयन का प्रथम पुरस्कार

    दिनांक 30.08.2011 को होटल हिन्दुस्तान इण्टरनेशनल के “टोपाज” हॉल में आयोजित नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (उपक्रम), कोलकाता की छ:माही बैठक-सह-पुरस्कार वितरण समारोह में कोल इण्डिया लिमिटेड को वर्ष 2010-11 में संघ की राजभाषा नीति के कार्यान्वयन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु निगमित कार्यालय (कारपोरेट आफिस) वर्ग में प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया । इस पुरस्कार का चयन कोलकाता महानगर में स्थित 106 सार्वजनिक उपक्रमों के कार्यालयों में से किया गया ।

  • 3. कोल इण्डिया को भारत गौरव पुरस्‍कार 2011

    कोल इण्‍डिया लिमिटेड को लगातार दूसरी बार "भारत गौरव पुरस्‍कार 2011" से नवाजा गया । सीआईएल ने "एनर्जी और पावर" श्रेणी में स्‍वर्ण ट्राफी प्राप्‍त किया । यह पुरस्‍कार श्री मोंटेक सिंह अहुलीवालिया, उपाध्‍यक्ष, योजना आयोग द्वारा श्री एन.सी.झा, अध्‍यक्ष, सीआईएल को 21 अक्‍टूबर, 2011 को नई दिल्‍ली में एक औपचारिक पुरस्‍कार वितरण समारोह में प्रदान किया गया ।

    भारत गौरव पुरस्‍कार (इण्‍डिया प्राइड अवार्ड) दैनिक भास्‍कर – एक अग्रणी हिन्‍दी समाचार दैनिक और डीएनए अंग्रेजी समाचार दैनिक द्वारा प्रारम्‍भ किया गया है, जिसका उद्देश्‍य उपक्रमों तथा व्‍यक्‍तियों द्वारा विभिन्‍न क्षेत्रों में प्राप्‍त उच्‍चतर लक्ष्‍य हेतु दक्षता संवर्धन तथा लोगों को प्रेरणा और प्रोत्‍साहन देने के लिए उनके उत्‍कृष्‍ट योगदान को मान्यता प्रदान करना है । पुरस्‍कार का मूल्‍यांकन आईसीआरए द्वारा किया गया है जो विभिन्‍न व्‍यावसायिक परिणामों पर आधारित है ।

  • 4. कोल इण्डिया लिमिटेड को कंपनी आफ द ईयर अवार्ड

    19 सितम्बर,2011 को नयी दिल्ली में इण्डियन चैम्बर आफ कामर्स और सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (डीपीई) द्वारा आयोजित एक समारोह में ‘इण्डिया पब्लिक सेक्टर एजेण्डा @2020’ के दूसरे सम्मेलन के अवसर पर कोल इण्डिया लिमिटेड को “ कंपनी आफ द ईयर अवार्ड” (वर्ष की कंपनी पुरस्कार) से पुरस्कृत किया गया ।

    श्री एन.सी.झा, अध्यक्ष, कोल इण्डिया लिमिटेड ने श्री आलोक परती, सचिव, भारत सरकार, कोयला मंत्रालय के साथ यह पुरस्कार और प्रमाण-पत्र श्री भाष्कर चटर्जी, सचिव, भारत सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम, भारी उद्योग और सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम मंत्रालय, से प्राप्त किया ।

  • 5. कोल इण्डिया 30-स्टाक सेंसेक्स में शामिल

    कोल इण्डिया लिमिटेड भारतीय कारपोरेट के चयनित समूह में तब शामिल हो गया जब कंपनी को 8 अगस्त,2011 को भारत के अग्रिम पंक्ति के इंडेक्स 30-स्टाक “सेंसेक्स” जिसे सार्वभौमिक रुप से भारतीय अर्थ व्यवस्था का बैरोमीटर माना जाता है, में पूर्णरुपेण शामिल कर लिया गया । बाम्बे स्टाक एक्सचेंज सेंसेक्स में शामिल होना कंपनी के इतिहास में एक उल्लेखनीय क्षण था और यह कंपनी के संभावना के नये आयाम खोलेगा ।

  • 6. कोल इंडिया लिमिटेड डॉव जोंस सेफ 100 सूचकांक में शामिल

    अग्रणी वैश्विक सूचकांक प्रदाता द्वारा 10 मार्च 2011 को न्‍यूयार्क में डॉ जोन्‍स सेफ 100 सूचकांक का नियमित वार्षिक परिणाम घोषित करने के साथ ही कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) जो कोयला खनन का नवरत्न सार्वजनिक प्रतिष्‍ठान है, “डॉव जोंस सेफ 100 सूचकांक “ में शामिल हो गया है । कोल इंडिया लि. पॉंच भारतीय कम्‍पनियों में से एक है जिसने सूचकांक में जगह पायी है । 18 मार्च 2011, शुक्रवार को ट्रेडिंग समाप्‍त होने बाद यह प्रतिष्‍ठा प्रभावी हो जायेगी ।

    डॉव जोंस सैफ 100 सूचकांक साउथ एसियन फेडरेशन ऑफ एक्‍सचेंज (सैफ) के 8 में से 5 सदस्‍य देशों के 100 ब्‍लू–चिप कम्‍पनियों का प्रदर्शन मापती है । सूचकांक में शामिल 5 सदस्‍य देश हैं- भारत, बंगलादेश, मॉरिसस, पाकिस्‍तान एवं श्रीलंका । डॉव जोंस सूचकांक एक अग्रणी पूर्ण-सेवा इंडेक्‍स प्रदाता है जो इंडेक्‍स का विकास, रख-रखाव करता है और मानक तथा निवेश उत्पादों को आधार के रूप में इस्‍तेमाल करने के लिए लाइसेंस देता है ।


  • 7. “एफ.ई.500” में कोल इंडिया की विशेषताऍं

    मार्च 2011 में दैनिक समाचार पत्र “इंडियन एक्‍सप्रेस” द्वारा फाइनेंसियल एक्‍सप्रेस रिसर्च ब्‍यूरो प्रोजेक्‍ट द्वारा कोल इंडिया लिमिटेड का “एफ.ई-500 “ में वैशिष्‍ट्य प्रकाशित किया गया ।

    वास्‍तव में सीआईएल सुपर लीग 10 शीर्ष कंपनियों में से एक है और समग्र रूप से पॉंचवें स्‍थान पर है (2010) । सकल लाभ की दृष्टि से सीआईएल का 5-वॉं स्‍थान है और बाजार पूँजीकरण के दृष्टिकोण से सी.आई.एल. शीर्ष 10 कंपनियों में भी प्रवेश पा गया था । प्रबंध संपादक ने संपादकीय में कहा था कि “2010-11 में पश्चिमी जगत में दूसरी बड़ी मंदी के बावजूद इन कंपनियों के बेहतर प्रदर्शन करने से विशेषज्ञों ने इंकार नहीं किया है ।” उन्‍होंने यह निश्‍कर्ष निकाला कि अब यह स्‍पष्‍ट होता जा रहा है कि “एफ.ई.500 लंबे समय तक दुनिया में भारत के विकास की कहानी प्रदर्शित करता रहेगा ।”


  • 8. सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिजाइन संस्थान(सीएमपीडीआईएल) जो कोल इंडिया लि. की परामर्शी मिनी रत्‍न कंपनी है, ने अनुसंधान एवं विकास (आर एंड डी), तकनीकी विकास एवं नवप्रवर्तन के लिए वर्ष 2009-10 के लिए प्रतिष्ठित स्‍कोप मेरीटोरियस अवार्ड जीता है । इसकी घोषणा 17 मार्च 2011 को की गयी ।


  • 9. कोल इंडिया लिमिटेड ने 07 मार्च 2011 को जेनेवा में एक प्रतिष्ठित अंतर्राष्‍ट्रीय अवार्ड जीता है । सी.आई.एल. को गुणवत्‍ता की प्रतिबद्धता, नेतृत्‍व प्रौद्योगिकी और नवप्रवर्तन में अपनी पहचान के लिए “ सेन्‍चुरी इंटरनेशनल क्‍वालिटी ईरा अवार्ड (सीक्‍यूई)” से स्‍वर्ण क्षेत्र में दिया गया । यह अवार्ड को बिजनेस इनिशिएटिव डायरेक्‍शन (बीड) द्वारा दिया गया जो निजी क्षेत्र के गुणवत्‍ता मिक्‍स योजना पर आधारित प्रमुख संस्‍थान है ।


  • 10. 2010-11 के लिए ग्लोबल एचआर उत्कृष्टता पुरस्कार के लिए दिनांक 11 फरवरी 2011 को मुम्‍बई में वर्ल्‍ड एच.आर.डी. कांग्रेस द्वारा अध्यक्ष, कोल इंडिया लिमिटेड को “सी.ई.ओ. ऑफ द ईयर” के साथ-साथ “सी.ई.ओ. विथ एच.आर.ओरियन्‍टेशन का पुरस्‍कार” प्रदान किया गया ।


  • 11. रामकृष्‍ण – विवेकानन्‍द अंतर्राष्‍ट्रीय फाउन्‍डेशन द्वारा दिनांक 13 जनवरी 2011 को सिरीफोर्ट आडीटोरियम, नई दिल्‍ली में आयोजित सम्‍मान समारोह में अध्यक्ष, कोल इंडिया लिमिटेड को कॉर्पोरेट उत्कृष्टता की श्रेणी में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया गया ।


2010
  • 1. श्री आर. मोहन दास, निदेशक (कार्मिक एवं औद्योगिक संबंध), कोल इंडिया लिमिटेड को राष्‍ट्रीय परिषद की द्विवार्षिक चुनाव में वर्ष 2010-12 के लिए एन.आई.पी.एम.(नेशनल इंस्‍टीच्‍यूट ऑफ पर्सनल मैनेजमेंट) का राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष चुना गया ।


  • 2. चीन में आयोजित अंतर्राष्‍ट्रीय खनन कुशलता प्रतिस्‍पर्धा शेनहुआ काप में कोल इंडिया लिमिटेड ने पॉंच मेडल जीता । यह चीन में सबसे बड़ी कोयला कंपनी - शेनहुआ ग्रूप कॉरपोशन लिमिटेड द्वारा आयोजित किया था ।


  • 3. कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) को "भारत गौरव पुरस्कार 2010" दो श्रेणियों- जिसमें उसने हिस्‍सा लिया था- प्रदान किया गया । कोल इंडिया लि. ने ‘ऊर्जा एवं बिजली” श्रेणी में स्‍वर्ण पदक और “सीएसआर एवं पर्यावरण” श्रेणी में रजत पदक प्राप्‍त किया । इन पुरस्‍कारों की शुरूआत अग्रणी हिन्‍दी भाषा मीडिया हाउस – “दैनिक भास्‍कर “ और अंग्रेजी भाषा दैनिक समाचार पत्र “डी.एन.ए.” द्वारा मिलकर की गई जिसका उद्देश्‍य सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा उत्‍कृष्‍ट योगदान की पहचान करना है ।


  • 4. कोल इंडिया लि. ने सनटेक सेंटर, सिंगापुर में सर्वश्रेष्‍ठ एशियाई नियोक्‍ता ब्रांड पुरस्‍कार श्रेणी में पॉंच पुरस्‍कार प्राप्‍त किया । इम्‍पलायर ब्रांड इंस्‍टीच्‍यूट और स्‍टार्स आफ इंडस्‍ट्री ग्रुप द्वारा श्रेष्‍ठ एशियाई नियोक्‍ता ब्रांड पुरस्‍कार की मेजबानी और शोध किया गया ।


  • 5. इंडियन इंस्‍टीट्यूट आफ शोसल वेलफेयर एण्‍ड बिजीनेस मैनेजमेंट (आईआईएसडब्‍ल्‍युएंडबी.एम.) जो भारत का सबसे पुराने प्रबंधन संस्‍थानों में से एक है- द्वारा दिनांक 23 जुलाई 2010 को कोलकाता में आयोजित एक विशेष सत्र में अध्‍यक्ष, कोल इंडिया लि. को "डिस्टिंग्‍युस्‍ड मैनेजमेंट फैलोशिप" पुरस्‍कार प्रदान किया गया ।


  • 6. अध्‍यक्ष, कोल इंडिया लि. को वर्ष 2009-10 में सी.आई.आई. में विशिष्‍ट योगदान के लिए नई दिल्‍ली में दिनांक 11 मई 2010 को आयोजित कार्यक्रम में “कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्‍टीज (सी.आई.आई) प्रेसिडेंट अवार्ड” से सम्‍मानित किया गया ।


  • 7. हुगली चेम्‍बर ऑफ कामर्स एण्‍ड इंडस्‍ट्री द्वारा हाल ही में आयोजित वार्षिक पुरस्‍कार समारोह में कोल इंडिया लि. को “वर्ष 2010-11 के लिए बेस्‍ट प्रैक्टिसेस इन इंडस्ट्रियल रिलेशन अवार्ड(आईआर)” प्रदान किया गया । औद्योगिक संबंधन कार्यकुशलता में सराहनीय प्रयासों के लिए कोल इंडिया लि. ने पुरस्‍कार प्राप्‍त किया ।


  • 8. कॉंसिल ऑफ वर्ल्‍ड एच.आर.डी. कांग्रेस द्वारा ग्‍लोबल एच.आर.एक्सिलेंस अवार्ड समारोह-2010 में हमारी कंपनी के अध्‍यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक को “सी.ई.ओ. विथ एच.आर.ओरियन्‍टेशन अवार्ड” से पुरस्‍कृत किया गया ।


2009
  • 1. प्रथम दलाल स्‍ट्रीट इनभेस्‍टमेंट जर्नल पी.एस.यू.अवाई-2009 द्वारा विश्‍व की सबसे बड़ी कोयला उत्‍पादक कंपनी का पुरस्‍कार प्रदान किया गया ।


  • 2. वर्ष के ऊर्जा उत्‍पादक श्रेणी में प्‍लैट्स ग्‍लोबल इनर्जी अवार्ड 2009 की 11-वीं वर्षगांठ में शीर्ष पॉंच फाइनलिस्‍टों में स्‍थान रहा ।


2008
  • सार्वजनिक क्षेत्र प्रबंधन में उत्‍कृष्‍ट और उल्‍लेखनीय योगदान के लिए ‘स्‍कोप गोल्‍ड ट्राफी 2007-08” पुरस्‍कार प्रदान किया गया ।
2007
  • इंडियन इंस्‍टीट्यूट आफ इंडस्‍ट्रीयल इंजीनियर द्वारा ‘ इंटरप्राइज एक्सिलेंस अवार्ड 2007” प्रदान किया गया ।